कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं…

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय का कहना है कि कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया गया है। उनके बारे में निर्णय अंतरराष्ट्रीय कानूनों (आईसीजे) के फैसले का सम्मान करते हुए पाकिस्तानी कानूनों के अनुसार किया जाएगा। पाकिस्तानी रेडियो की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

इससे पहले खबर थी कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में एक बड़ा फैसला लिया है। सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि पाकिस्तान अपने आर्मी एक्ट में संशोधन करने जा रहा है। यदि ऐसा होता तो जाधव को अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ सिविल कोर्ट में अपील करने का अधिकार प्राप्त हो जाता। पाकिस्तान ने मार्च 2016 में जासूसी के आरोप में भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद से पाकिस्तान भारतीय अधिकारियों को उनसे मिलने नहीं दे रहा था। इसके बाद पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में जाधव को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुना दी।

भारत ने इसका विरोध किया और मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में उठाया। जहां सुनवाई के बाद भारत की जीत हुई और जाधव की फांसी की सजा पर रोक बरकरार रखने और उन्हें राजनयिक पहुंच देने का निर्देश दिया गया।