NMC का बड़ा फैसला, कटऑफ में कटौती से लाखों छात्रों को फायदा

राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (एनीईटी पीजी) के लिए चयनित प्रतिश्रेणी के लिए परीक्षण परसेंटाइल को ‘शून्य’ कर दिया गया है, इस निर्णय की घोषणा मेडिकल कॉलेज कमेटी (एमसीसी) द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में की गई है।

1. कटऑफ परसेंटाइल शून्य पर कम: आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि एनीईटी पीजी काउंसलिंग 2023 के लिए पीजी कोर्सेस (मेडिकल/डेंटल) के लिए पारंपरिक परसेंटाइल को ‘शून्य’ कर दिया गया है, सभी प्रतिश्रेणियों के द्वारा योग्यता प्राप्त करने के लिए मिनफ्यूल होना चाहिए.”

2. पंजीकरण और विकल्प भरने की फिर से अनुमति: इस घोषणा के बाद, पीजी काउंसलिंग के दूसरे-तीसरे दौर के लिए ताजा पंजीकरण और विकल्प भरने की अनुमति फिर से दी जाएगी। परसेंटाइल की आवश्यकता के कारण पहले अयोग्य छात्रों को अब पोस्टग्रेजुएट परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, पहले से पंजीकृत छात्रों को अपने विकल्पों को संपादित करने की भी अनुमति दी जाएगी।

3. पीजी काउंसलिंग के लिए नया अनुसूची: पीजी काउंसलिंग के दूसरे-तीसरे दौर के लिए एमसीसी वेबसाइट पर जल्द ही नई अनुसूची प्रकट की जाएगी। उम्मीदवारों को आगे के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट की जांच करने की सलाह दी जाती है।

नीट पीजी के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए परीक्षण परसेंटाइल उस न्यूनतम रैंक है जिस पर पोस्टग्रेजुएट मेडिकल शिक्षा के लिए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश स्वीकार किया जाता है। 2022 में सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंड को 50 परसेंटाइल से 25 परसेंटाइल पर कम किया गया था, जिससे योग्यता के लिए कड़ी मानकों को कम किया गया। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए पहले कटऑफ 275 था, जिसे फिर से 201 में संशोधित किया गया था ताकि देश के मेडिकल कॉलेजों में अधिक छात्रों को जगह मिल सके। इस पहले कटऑफ के जारी होने के बाद कई सीटें खाली रह गई थीं। एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए, कटऑफ को 245 से 169 परसेंटाइल पर कम किया गया था।

एनीईटी पीजी 2023 के लिए परसेंटाइल को ‘शून्य’ पर कम करना इस प्रवेश प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है, जो देश भर के आग्राही डॉक्टरों के लिए नई अवसरों की संभावना को खोल सकता है।