नेल्स को मजबूत व सुन्दर बनाएगा यह ऑयल, इस तरह रोज रात में करे मालिश

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। बता दें, जब कई बार किचन में कार्य करते समय या फिर शरीर में खान- पान की कमी के चलते नेल्स या तो निर्बल होकर टूट जाते हैं या फिर बढ़ते ही नहीं। ऐसे में हमारे हाथों की सुंदरता में कमी आ जाती है। इसी से बचने के लिए आपको कुछ घरेलु नुस्खे देने जा रहे हैं जिससे आप नेल्स को मजबूत कर सकते हैं।

नेल्स की ग्रो के लिए सरसों के ऑयल की मालिश भी असरदार होती है। सप्ताह में एक दिन 15-20 मिनट तक सरसों के ऑयल से इसकी मसाज करे नेल्स की ग्रोथ जल्दी होती है।

बादाम का ऑयल भी नेल्स के लिए लाभकारी होता है। साथ ही बादाम के ऑयल से नेल्स की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे नेल्स की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके लिए रात के समय प्रतिदिन बादाम के ऑयल से नेल्स की मसाज करें।

नारियल ऑयल भी बहुत उपयोगी है जितना नारियल का ऑयल ले उतनी ही मात्रा में शहद व 4 बूंद रोज़मेरी तेल की मिलाएं। अब इस मिलावट को कुछ थोड़ा गरम कर लें। 15 से 20 मिनट तक इसमें नेल्स डुबोकर रखें। ऐसा सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से नेल्स तेजी से बढ़ते हैं व स्ट्रांग भी बनते हैं।

नेल्स को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके लिए आप ताजा संतरे के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नेल्स को भिगो कर रखें।