अगले महीने इस देश में होगा कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल, मरीजो को किया जा रहा तैयार

कंपनी की तरफ से बुधवार को इस बात की जानकारी दी गई। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि वह ह्यूमन ट्रायल (इंसानों पर परीक्षण) के लिहाज से तय समय से दो महीने आगे चल रही है।

 

अमेरिकी कंपनी ह्यूमन ट्रायल के दौरान 18 से 55 साल के 1,045 लोगों पर वैक्‍सीन का ट्रायल करेगी। इस ट्रायल में 65 साल या ज्‍यादा उम्र के भी कुछ लोग शामिल किए जाएंगे।

कंपनी ने वैक्‍सीन बनाने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ पहले ही सौदा कर लिया है। सौदे के मुताबिक, कंपनी 2021 तक 100 करोड़ वैक्सीन बनाएगी।

कंपनी ने बताया कि ह्यूमन ट्रायल अमेरिका और बेल्जियम में किए जाएंगे। पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे सक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया भर में 74.58 लाख के पार पहुंच गई है।

वहीं इस वायरस ने अबतक करीब 4.19 लाख लोगों की जान ले चुका है। हालांकि राहत की बात ये है कि अबतक इससे 38 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं।

अमेरिका इससे सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। यहां मरीजों को संख्‍या 20 लाख पार कर गई है। इस बीच अमेरिका की कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन अपने संभावित टीके का मानव परीक्षण अगले दो महीने में शुरू करने वाली है।

कोरोना वायरस के खिलाफ इस ट्रायल को बड़ा कदम बताया जा रहा है क्‍योंकि क्लिनिकल ट्रायल में इस टीके को अबतक सफल पाया गया है।