चीन के वुहान शहर से एक बार फिर आई डराने वाली खबर , वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

कोरोना वायरस को लेकर चीन के वुहान शहर से एक बार फिर डराने वाली खबर आ रही है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की है और कहा है कि ‘NeoCov’ नाम के एक और कोरोना वायरस ने दुनिया में दस्तक दे दी है। बुहान के वैज्ञानिकों का अनुसार ये यह नया कोरोना वायरस पहले वाले से भी अधिक संक्रामक है।

इस वायरस से संक्रमित होने वाले 3 में से 1 व्यक्ति की मौत होने की अधिक संभावना है। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह नया कोरोना वायरस साउथ अफ्रीका में मिला है। इस वायरस को लेकर रूस की न्यूज़ एजेंसी का कहना कि ये नया कोरोना वायरस काफी ज्यादा संक्रामक है और इसमें मृत्यु दर भी बेहद तेज है।

हालांकि एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि NeoCov नाम का ये वायरस नया नहीं है। इससे पहले साल 2012 और 2015 में ये पश्चिम एशिया में अपना प्रकोप फैला चुका है। यह SARS-CoV-2 की तरह है जिससे इंसानों में कोरोना वायरस की ही तरह संक्रमण होता है। बताया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका में अभी यह NeoCoV वायरस चमगादड़ में देखा गया है। यह अभी तक केवल पशुओं में ही देखा जा रहा है।

बायोरेक्सिव वेबसाइट में प्रकाशित एक नए शोध में बताया गया है कि NeoCoV और इसका सहयोगी PDF-2180-CoV इंसानों को संक्रमित कर सकता है। वुहान विश्‍वविद्यालय और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के वैज्ञानिकों की मानें तो इस नए कोरोना वायरस को इंसानों की कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए सिर्फ एक म्यूटेशन की आवश्यकता होती है।

अध्ययन में ये पता चला है के इस नए वायरस की वजह से अधिक लोगों की जान जा सकती है। बता दें कि अभी री दुनिया कोरोना की तीसरी लहर ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट BA.2 से जूझ रही है।