दिल्ली में बरसात का नया रिकॉर्ड, 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही…

राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक वर्ष 1900 के बाद मई में किसी एक दिन में इतनी बारिश दर्ज नहीं हुई है. दिल्ली में आमतौर पर 24 घंटे में अधिकतम 30-40 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार अरब महासागर व पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इतनी बारिश दर्ज हुई है.

राजधानी में बारिश ने मई में ऑल टाइम रिकॉर्ड बना दिया है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक मई में किसी एक दिन वर्ष 1900 के बाद इतनी बारिश दर्ज नहीं की गई. बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 119.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

इससे पहले वर्ष 1976 में मई में एक दिन में सर्वाधिक 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. अगले 24 घंटों में मौसम साफ रहेगा धूप खिलने के साथ अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी.

दिल्ली में बरसात का रिकॉर्ड बन जाने के बाद आज सवेरे से फिर बारिश शुरू हो गई. दिल्ली-एनसीआर (Rain in Delhi-NCR) में रुक-रुक कर बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं. हवाओं में ठंडक भी है.

कई इलाकों में गरज के साथ ही मूसलाधार बरसात की शुरुआत हुई. फिर रुक-रुक कर बरसात होने लगी. एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार मौसम विभाग पहले ही दिल्ली-एनसीआर मे 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने राजधानी के साछ ही आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर कर चुका था.