देश की पहली रैपिड रेल हुई तैयार, उद्घाटन से जुड़ी सामने आई नई जानकारी

यूपी निकाय चुनाव की आदर्श चुनाव आचार संहिता हटने के साथ ही गाजियाबाद में चलने जा रही देश की पहली रैपिड रेल (RAPIDX) के उद्घाटन की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मई के अंत या जून के शुरुआती सप्ताह में इसका उद्घाटन हो सकता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने ही रैपिड रेल का शिलान्यास मार्च 2019 को किया था। अब उद्घाटन भी उन्हीं से कराने की तैयारिया हैं। यूपी के मुख्यमंत्री भी साथ में रहेंगे। एनसीआरटीसी, प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार के आला अफसर उदघाटन कार्यक्रम को अंतिम रूप देने की तैयारियां में जुटे हैं। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि प्राथमिक खंड बनकर तैयार हो गया है। 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर जल्द ही रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रैपिडएक्स का उद्घाटन कर सकते हैं। पहले चरण में मई से साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिडएक्स ट्रेन शुरू करने की तैयारी थी, मगर निकाय चुनाव के चलते अप्रैल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी। इसके चलते रैपिडएक्स का उद्घाटन नहीं हो सकता था। अब ऐसी कोई अड़चन नहीं है। ऐसे में एनसीआरटीसी ने प्राथमिक खंड के रैपिड एक्स कॉरिडोर की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। परिचालन के मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर से हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।