नेपाल ने सीमा पर तैनात की सेना, हिंदुस्तान से…लिया जा रहा ब्योरा

इनका उद्देश्य कोरोना संक्रमित की जाँच के साथ लोगों को प्रवेश दिलाना है. हाल में नेपाल में कोरोना के मुद्दे तेजी से बढ़े हैं. यहां पर अब तीन हजार अधिक मुद्दे आ चुके हैं, वहीं 13 की मृत्यु हो चुकी है.

कृष्णानगर (बढ़नी) सीमा पर नेपाली सेना के मेजर के नेतृत्व में 50 तथा मर्यादपुर (खुनुवा) सीमा पर 20 सैनिकों की तैनाती की गई है. नो मेंस लैंड और नेपाल प्रवेश के मुख्य गेट पर सेना हेल्थ डेस्क बनाकर हिंदुस्तान से नेपाल जाने वाले नेपालियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है. इसके साथ ही हिंदुस्तान से जाने वाले लोगों का पूरा ब्योरा लिया गया है.

नेपाली सेना द्वारा बनाए कृष्णानगर और मर्यादपुर सीमा बनाए होल्डिंग कैंप चाइनीज टेंट से बने हुए हैं. इसे लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में संशय का माहौल बना हुआ है. सीमा पर सेना परिचालन और होल्डिंग कैम्प बनाने की पहल से लोग हिंदुस्तान व नेपाल के बीच सीमा टकराव की तरह देख रहे हैं.

हिंदुस्तान से सटे नेपाल के सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए नेपाल ने सीमा पर सेना तैनात कर दी है. वहीं कपिलवस्तु जिले के कृष्णानगर (बढ़नी) और मर्यादपुर (खुनुवा) सीमा पर प्रवासी मजदूरों के लिए होल्डिंग कैंप भी बनाया गया है.