/fi6«klt ;L /flqef]hdf sf7df8f}F, @% c;f]h -/f;;_ rLgsf /fi6«klt ;L lrglkmªsf] ;Ddfgdf zlgaf/ ;f]N6L xf]6ndf cfof]lht /flqef]hdf ;l/s x'g'x'Fb} /fi6«klt ljBfb]jL e08f/L / k|wfgdGqL s]kL zdf{ cf]nL . t:jL/ M k|bLk/fh jGt

चीन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर नेपाल ने किया ये काम, जानिए हैरान कर देने वाली पूरी खबर

इसके साथ ही चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने अपने समकक्ष नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के साथ आपसी विश्वास और दोस्ती बढ़ाने के बारे में बात की.

ली ने कहा कि चीन विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्तरीय संयुक्त सहयोग, वन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में चौतरफा सहयोग को मजबूत करने के लिए नेपाल के साथ काम करने के लिए तैयार है. हम अपने द्विपक्षीय संबंधों को नए स्तर पर ले जा सकते हैं.

वहीं बिद्या देवी भंडारी (Bidhya Devi Bhandari) ने कहा कि मानव जाति के साझा भविष्य के लिए एक समुदाय के निर्माण के लिए चीन के प्रस्तावित दृष्टिकोण का नेपाल स्वागत करता है. साथ ही वो वन बेल्ट वन रोड के सह-निर्माण को लेकर सहयोग में सक्रिया दौर पर भाग ले रहा है.

इस दौरान राजनीतिक सहयोग आपसी विश्वास बढ़ा है. शी ने ये भी कहा कि दोनों देश कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. जिनपिंग ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि चीन और नेपाल दोस्ती का नया आयाम लिख रहे हैं.शनिवार सुबह

आधिकारिक मीडिया में शी जिनपिंग (Xi Jinping) का बयान छपा. हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जिनपिंग ने कहा कि नेपाल-चीन ने एक-दूसरे का बेहद सम्मान किया है और बराबरी का दर्जा दिया है.

द्विपक्षीय संबंधों की 65वीं वर्षगांठ के मौके पर नेपाली समकक्ष बिद्या देवी भंडारी के साथ बधाई संदेश देते हुए चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति के लिए वो लगातार काम कर रहे हैं.

शनिवार को चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की अगुवाई में देश के शीर्ष नेतृत्व ने चीन-नेपाल मित्रता की तारीफ में कई कसीदे पढ़े. इसके साथ ही चीन (China) की तरफ से कहा गया कि काठमांडू को उसने हमेशा नई दिल्ली के बराबर ही तरज़ीह दी है.