नेपाल ने पीएम ने उठाया ये बड़ा कदम, अभी – अभी पेश किया…

नेपाल की सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में ओली के विरूद्ध बगावत के सुर तेज हो गए हैं। पार्टी के सीनियर नेता व पूर्व पीएम पुष्पकमल दहल प्रचंड पीएम ओली से नाराज हैं। दोनों के बीच हुई मीटिंग बेनतीजा रही। ऐसी खबरें हैं कि पार्टी की स्थायी समिति के 40 में 30 मेम्बर ओली का त्याग पत्र चाहते हैं।

इतने प्रचंड विरोध के बीच ओली के लिए सत्ता में बने रहना सरल नहीं होगा। उधर नेपाल की संसद का गणित भी पीएम ओली को परेशान कर रहा होगा।

नेपाल की संसद में कुल 275 मेम्बर हैं। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के 174 व मुख्य विपक्षी दल, नेपाली कांग्रेस पार्टी के खाते में 63 सीट हैं।\

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्थाई समिति की मीटिंग में इन सवालों का जवाब मिलने की उम्मीद है। आज होने वाली इस मीटिंग में नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली की भाग्य का निर्णय होने कि सम्भावना है।

आज ये तय होने कि सम्भावना है कि ओली सत्ता में रहेंगे या नहीं। आज ये निर्णय होने कि सम्भावना है कि नेपाल में चाइना की राजदूत होऊ यांकी का ओली बचाओ मिशन सफल होगा या नहीं।

क्या चाइना के हिंदुस्तान विरोधी एजेंडे पर चलने वाले ओली की सत्ता से विदाई तय है व क्या नेपाल में आज से चाइना के सियासी ‘अतिक्रमण’ पर रोक लग जाएगा?