पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा ने दिया बड़ा बयान, बोले- ‘सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा’

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का लक्ष्य पेरिस ओलंपिक से पहले 90 मीटर का आंकड़ा पार करना है और उनका कहना है कि जिस तरह से उनकी तैयारी चल रही है, यह जल्द ही कभी भी हो सकता है। प्रतियोगिता में चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 2022 स्टॉकहोम डायमंड लीग के दौरान आया, जहां उन्होंने 89.94 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। हालाँकि उन्होंने प्रशिक्षण में 90 मीटर की दूरी पार कर ली है, लेकिन प्रतिस्पर्धा में उन्हें अभी भी इसकी बराबरी करनी है।

पेरिस में अपना ओलंपिक स्वर्ण बरकरार रखने का लक्ष्य रखने वाले 26 वर्षीय खिलाड़ी ने गुरुवार को कहा, “मैं उससे (पेरिस ओलंपिक) से पहले 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की कोशिश करूंगा। उम्मीद है, यह पेरिस से पहले होगा, सब कुछ चल रहा है।” सुचारू रूप से, इसलिए (लोगों को) ओलंपिक तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, यह उससे पहले हो सकता है। तैयारी अच्छी है।” मौजूदा विश्व चैंपियन का आत्मविश्वास इस तथ्य से उपजा है कि उनका ऑफ सीजन अच्छा रहा है, जहां उन्होंने फिटनेस और ताकत पर ध्यान केंद्रित किया, साथ ही 2020 टोक्यो में स्वर्ण जीतने के बाद जो सफलता हासिल की है।

चोपड़ा ने कहा, “सीजन की शुरुआत के दौरान, ध्यान फिटनेस और ताकत पर था और कोई विशेष भाला प्रशिक्षण नहीं था। मुझे लगता है कि इसकी वजह से मुझे तकनीक में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की में ताकत और कंडीशनिंग प्रशिक्षण भी खत्म हो गया है।”

उन्होंने बताया कि टोक्यो ओलंपिक की सफलता के बाद उनका “आत्मविश्वास” वास्तव में बढ़ गया है, जिससे उन्हें पेरिस जाने में काफी मदद मिलेगी। चोपड़ा ने आगे कहा, “टोक्यो के बाद, आत्मविश्वास निश्चित रूप से बढ़ गया है। इसके अलावा, मैंने कुछ प्रतियोगिताएं भी खेली हैं… दो विश्व चैंपियनशिप, एक रजत और एक स्वर्ण, डायमंड लीग ट्रॉफी जीती, कुछ अच्छे थ्रो किए, फिर बरकरार रखा एशियाई खेलों का स्वर्ण (हांग्जो में) भी। तो, टोक्यो और पेरिस के बीच सफलता ने मुझे काफी आत्मविश्वास दिया है कि हां, मैं मजबूत प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ ऐसा कर सकता हूं।”