बांग्लादेश के नए सेना अध्यक्ष से मिले नौसेना प्रमुख, रक्षा संबंधों को मजूबत करने पर चर्चा

नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने बांग्लादेश के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल वाकर-उज-जमान से मुलाकात की। उन्होंने दोनों सशस्त्र बलों के बीच सहयोग के नए रास्ते तलाशने और मजबूत द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।एडमिरल त्रिपाठी ने द्विपक्षी रक्षा संबंधों को मजबूत करने और समुद्री सहयोग को गहरा करने के लिए 30 जून को बांग्लादेश की पांच दिवसीय यात्रा शुरू की। दो महीने पहले नौसेना की बागडोर संभालने के बाद एडमिरल त्रिपाठी की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा है।

भारतीय नौसेना ने बयान में क्या कहा
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने गुरुवार को एक पोस्ट में कहा, “बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने ढाका में बांग्लादेश के सेना मुख्यालय में जनरल वाकर-उज-जमान के साथ बातचीत की।” पोस्ट में कहा गया कि उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मजबूत संबंधों और रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए सशस्त्र बलों के बीच प्रशिक्षण और संयुक्त अभ्यास सत्र के क्षेत्रों में आगे के रास्ते तलाशने पर चर्चा की। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लेफ्टिनेंट नरल वाकर-उज-जमान को पिछले महीने तीन साल के कार्यकाल के लिए बांग्लादेश का अगला सेना प्रमुख नियक्त किया गया है और उन्होंने 23 जून को पदभार ग्रहण किया।

नौसेना प्रमुख बांग्लादेश के वायुसेना प्रमुख से भी मिले
एडमिरल त्रिपाठी ने अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश के वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हसन महमूद के साथ भी बातचीत की। उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मजबूत संबंधों पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास और अंतर-संचालन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की पहल पर चर्चा की।

बांग्लादेशी समकक्ष से भी मुलाकात की
नौसेना प्रमुख ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष एडमिरल एम नजमुल हसन के साथ भी द्विपक्षीय चर्चा की। भारतीय नौसना की ओर से एक बयान में कहा गया, भारत और बांग्लादेश के बीच नौसेना सहयोग पारंपरिक रूप से मजबूत रहा है। जिसमें परिचालन बातचीत और द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास के साथ-साथ क्षमता निर्माण, क्षमता वृद्धि और प्रशिक्षण शामिल है।