रूस और यूक्रेन जंग के बीच NATO की सेना ने किया ऐसा, 30 हजार सैनिक ले रहे…

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) जंग के बीच NATO की सेना ने रूस बॉर्डर सैन्य युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है. इस युद्धाभ्यास में NATO के 30 हजार सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. रूसी सीमा के नजदीक NATO के आधुनिक हथियारों का परीक्षण किया जा रहा है. इस युद्धाभ्यास में अमेरिकी नौसेना के 4 जवानों की मौत हो गई थी. विमान दुर्घटना में मारे गए चार नौसैनिकों के पार्थिव शरीर वापस अमेरिका भेज दिए गए.

‘यूएस मरीन कॉर्प’ ने कहा कि 18 मार्च को आर्कटिक सर्कल में नॉर्वे के एक शहर में ऑस्प्रे विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चार नौसैनिक मारे गए थे. वे ‘कोल्ड रिस्पांस’ के तहत युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे थे. अधिकारियों ने कहा कि यह सह अभ्यास यूक्रेन में रूस के युद्ध से संबंधित नहीं था. नौसेना के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि सैकड़ों अमेरिकी नौसैनिकों, नाविकों, सैन्य सदस्यों और नागरिकों ने शुक्रवार तड़के नॉर्वे के बोडो में दुर्घटना का शिकार हुए नौसैनिकों को अंतिम सलामी दी गई.

मरीन कोर के अधिकारियों ने कहा कि नौसैनिकों के शवों को ‘एयर नेशनल गार्ड’ सैन्य परिवहन विमान में रखा गया और डेलावेयर में डोवर वायुसेना अड्डा के लिए रवाना किया गया है. दुर्घटना में लियोमिनस्टर, मैसाचुसेट्स के कैप्टन रॉस ए. रेनॉल्ड्स (27), फोर्ट वेन, इंडियाना के 27 वर्षीय कैप्टन मैथ्यू जे टॉमकिविज, गनरी सार्जेंट कैम्ब्रिज, ओहायो के 30 वर्षीय जेम्स डब्ल्यू स्पीडी और कैटलेट्सबर्ग, केंटुकी के सीपीएल जैकब एम. मूर (24) की मौत हो गई. इन नौसैनिकों को ‘मरीन मीडियम टिल्ट्रोटर स्क्वाड्रन 261’, ‘मरीन एयरक्राफ्ट ग्रुप 26’, ‘2 मरीन एयरक्राफ्ट विंग’ में तैनात किया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार रूसी बॉर्डर पर NATO सेना का जमावड़ा होने के बाद रूस ने उत्तरी अटलांटिक में परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बियों को तैनात कर दिया है. रिपोर्ट में बताया गया कि इन पनडुब्बियों को नाटो देशों के आसपास के इलाकों में गश्त करने का आदेश दिया गया है. वहीं जेलेंस्की ने भी दावा किया है कि रूस उसे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दे रहा है. उन्होंने कहा कि रूस यह धमकी दे रहा है कि वह परमाणु हथियारों से विध्वंस कर सकता है.