कोरोना को खत्म करने के लिए वैज्ञानिको ने बनाई Nasal Vaccine , नाक में डालते ही…

विश्वभर में महामारी बनकर कहर ढा रहा कोरोना वायरस आज हर किसी के लिए बड़ी समस्या बन चुका है। हर दिन कोरोना वायरस की चपेट में आने से हजारों लोग अपनी जान गवा रहे है, तो वहीं लाखों की तादाद में लोग संक्रमित होते जा रहे है.

डायमंड ने यह भी कहा, ‘चूहे में संक्रमण को रोकने में यह वैक्सीन अच्छा रही है. नाक के जरिए दिए जाने वाले टीका को विकसित करने के लिए अनुयंधानकर्ताओं ने वायरस के स्पाइक प्रोटीन का प्रयोग किया है. अभी इन्हें चूहों पर ही टेस्ट करके देखा जा रहा है. जिससे सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे है. आगे इसका व्यापक परीक्षण किया जाएगा.

जर्नल ‘सेल’ में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक नाक से डालने वाली वैक्सीन बहुत ज्यादा प्रभावित है. ये प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर करने में सहायता गार है.

इसका परीक्षण चूहों (Trial On Rats) पर किया गया. जिसमें ये बहुत ज्यादा असरदार मिला. यह नाक व श्वसन तंत्र में खासा असरदार साबित हुआ है व रास्ता रोककर संक्रमण को समूचे शरीर में फैलने से रोकता है.

इस बारे में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के अनुसंधानकर्ता माइकल एस डायमंड का बोलना है कि नाक के ऊपरी हिस्से के सेल में इस वैक्सीन को डालने से मजबूत रोग प्रतिरोधक तंत्र दिखाई दिया, जो कि एक अच्छा इशारा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) को मात देने के लिए वैज्ञानिक हर रोज वैक्सीन को लेकर भिन्न-भिन्न शोध कर रहे हैं. इसी सिलसिले में अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन तैयार की है .

जिसे नाक के जरिए दी जा सकेगी. इसे Nasal Vaccine के नाम से भी जाना जाता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इसकी एक खुराक नाक में डालते ही कोरोना वायरस समाप्त हो जाएगा.