‘नमो भारत’ है देश की पहली रैपिड ट्रेन का नाम, पीएम मोदी आज दे रहे ये बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के दोनों हिस्सों, साहिबाबाद स्टेशन और दुहाई डिपो के बीच भारत के रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन नेटवर्क के पहले चरण को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी साहिबाबाद में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। रैपिडएक्स ट्रेन को “नमो भारत” के नाम से जाना जाएगा और इससे साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच यात्रा का समय 12 मिनट कम हो जाएगा। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक पांच स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। ट्रेन 21 अक्टूबर यानी शनिवार से पब्लिक के लिए शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च, 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी।

स्टेशन पर हैं ये सर्विस
आरआरटीएस में सीसीटीवी कैमरे, प्लेटफॉर्म सीन दरवाजे, एक हाइटेक कम्युनिकेशन सिस्टम और वाईफाई होंगे। साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो जैसे स्टेशन लिफ्ट और एस्केलेटर सुविधाओं से सुसज्जित हैं। हर स्टेशन पर पीने का पानी और वॉशरूम होंगे। छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली मदर्स को हर स्टेशन के महिला शौचालय में डायपर बदलने के लिए जगह दी जाएगी।
इस तरह होगा किराया
वहीं किराए की बात करें तो यात्री किराया सेवा श्रेणी और यात्रा दूरी के आधार पर अलग-अलग होगा। स्टैंडर्ड क्लास की कीमतें 20 रुपये से 50 रुपये के बीच होंगी, जबकि प्रीमियम क्लास का किराया 40 रुपये से शुरू होकर 100 रुपये तक होगा। मानक श्रेणी में साहिबाबाद से गाजियाबाद तक की यात्रा में केवल 30 रुपये लगेंगे जबकि यात्रियों को प्रीमियम सर्विस के लिए 60 रुपये का भुगतान करना होगा।