महंगे बाजार में मल्टीएसेट व बैलेंस्ड फंड अच्छे साधन, पढ़ें पूरी खबर

बात चाहे स्मॉलकैप की हो या मिडकैप की, महंगे बाजार में इनका मूल्यांकन इस समय काफी ऊपर है। लार्जकैप में बढ़ोतरी की गुंजाइश सीमित है। ऐसे में निवेशकों के लिए बैलेंस्ड एडवांटेज और मल्टीएसेट फंड अच्छे निवेश विकल्प हो सकते हैं। इसका पूरा गणित बताती अजीत सिंह की रिपोर्ट-

शेयर बाजार में इस समय देखा जाए तो मूल्यांकन महंगा होने से अब गिरावट का समय है। बाजार की आगे की दिशा के मूल्यांकन के डी-रेटिंग और कमाई में बढ़ोतरी से तय होगी। सेक्टर के लिहाज से देखें तो निवेश का सबसे बड़ा अवसर निजी क्षेत्र के बैंकों में दिख रहा है। कुछ अच्छे बैंकों के शेयर लंबे समय के औसत से कम मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे हैं। इन मूल्यांकन पर कारोबार करने का कोई बुनियादी कारण नहीं दिख रहा है। ये बैंक उपभोक्ता सेवाओं पर भी सकारात्मक सोच रखते हैं। मांग में कमजोरी के कारण शेयर अच्छे खासे मूल्यांकन पर रहे हैं। ऐसे में जब भी भारत की मध्यम वर्ग की खपत बढ़ेगी, इन क्षेत्रों में मजबूत मांग होगी।

आईटी कंपनियों के शेयर भी हैं आकर्षक
सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र भी आकर्षक दिख रहा है। जब मूल्यांकन ऊंचे स्तर पर हैं तो ऐसे समय में हाइब्रिड फंड, विशेष रूप से बैलेंस्ड एडवांटेज फंड और मल्टी-एसेट फंड इस समय अच्छे विकल्प हैं। यदि बाजार में गिरावट आती है इन फंडों में निवेश से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही, मूल्यांकन में सुधार होने पर इक्विटी निवेश में अपने आप वृद्धि हो जाएगी। ऐसे में लार्ज कैप में निवेश कर सकते हैं।

वृद्धि वाले शेयर कर सकते हैं बेहतर प्रदर्शन
ग्रोथ स्टॉक इस साल बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। वैल्यू इंडेक्स अपने पिछले पांच साल के औसत से प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। वैल्यू स्टॉक्स में तेजी निचले आधार पर आई और यह री-रेटिंग के आधार पर हुआ। आय में वृद्धि आगे चलकर स्टॉक की कीमतों को निर्धारित करेगी और इस मोर्चे पर वृद्धि वाले स्टॉक और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। अजय त्यागी, इक्विटी प्रमुख, यूटीआई एएमसी ने कहा कि बाजार में पिछले साल बेतहाशा तेजी रही है। इतनी तेजी के बाद गिरावट की आशंका है। ऐसे में निवेशकों को सावधानी पूर्वक निवेश करना चाहिए।