सूर्यास्त के बाद किया इन 3 चीजों का दान घर छोड़कर चली जाती मां लक्ष्मी

सनातन धर्म में दान का बहुत महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि दान-पुण्य करने से यह लोक तो सुधरता ही है, साथ ही परलोक में भी कष्ट नहीं भोगने पड़ते. यही वजह है कि प्रत्येक शुभ कार्य में दान-पुण्य को बेहद अहम बताया गया है. हालांकि कुछ ऐसी चीजें हैं, जो सूर्यास्त के बाद भूलकर भी कभी दान नहीं देनी चाहिए. अगर आप अनजाने में भी ऐसा कर जाते हैं तो मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं.

 

हल्दी

हल्दी का संबंध देव गुरु बृहस्पति से माना गया है. कहा जाता है कि हल्दी का दान करने से गुरू कमजोर होते हैं, जिसकी वजह से जिंदगी में तमाम परेशानियां आने लगती हैं और घर में क्लेश शुरू हो जाते हैं. इसलिए भूलकर भी सूर्यास्त (Donation after Sunset) के बाद हल्दी का दान नहीं करना चाहिए.

धन

ज्योतिष शास्त्र (Astrology Tips for Donation) में कहा गया है कि शाम के वक्त घरों में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में सूरज छिपने के बाद कभी भी धन का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और वे रूठकर चली जाती हैं. इसकी वजह से घर में दरिद्रता आने लगती है और धन-संपत्ति कम होने लगती है.

दूध-दही

धार्मिक शास्त्रों (Astrology Tips for Donation) के मुताबिक दूध और दही का का रंग सफेद है. यही रंग चंद्रमा का है, जिन्हें सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए अगर हम चंद्रमा के उदय होने पर दूध और दही का दान करते हैं तो इसे मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है. कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद किसी को दूध-दही दान देने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लग जाती है और परिवार गरीब होने लगता है.