बिहार में मॉनसून सक्रिय, जानिए कब तक होगी बारिश

प्रदेश में बुधवार तक सामान्य से 19% अधिक 759 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. पटना सहित पूरे प्रदेश में बुधवार को झमाझम बारिश दर्ज की गयी है.

कदवा में 97, त्रिवेणीगंज में 86, कटिहार नॉर्थ में 74 , मुशहरी में 66, नरहट में 66, हिसुआ में 66, मुजफ्फरपुर में 63, हयाघाट में 63, मीनापुर में 62, उमरखंड में 60 , हसनपुर में 59, बरहिया में 58,पूसा में 56 और मोतिहारी में 51 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

प्रदेश में मॉनसून विशेष रूप से सक्रिय हो गया है. लिहाजा अगस्त में कमोबेश जून की तरह बारिश होने का दावा किया जा रहा है. बुधवार को हुई बारिश से दिन के तापमान में कुछ कमी आयी है. हालांकि, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव से प्रदेश में नमी की मात्रा में इजाफा हो गया है.

इस दौरान प्रदेश में तेज हवा भी बहने का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने कई शहरों में अलर्ट जारी किया है. लोगों से नदी में नहीं जाने और बादल छाने पर घर से बाहर नहीं निकले की सलाह दी है. इधर बुधवार को तकरीबन समूचे बिहार में सामान्य से बेहतर बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश में औसतन 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

प्रदेश में तीन दिन तक मध्यम से भारी बारिश के आसार बने हैं. कुछ एक स्थानों पर भारी से भारी बारिश की आशंका भी है. मध्य बिहार विशेष रूप से पटना से ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसकी वजह से मॉनसून एक बार फिर अच्छी तरह से सक्रिय हो गया है.