मोदी सरकार का अहम फैसला, इनके हाथ में दी देश की कमान

रक्षा मंत्रालय ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के 65 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा तक सेवा देने के लिए नियमों में संशोधन किया है।

 

यदि तीनों सेनाओं के प्रमुख में से किसी को नियुक्त किया जाता है, तो चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की अधिकतम आयु 65 वर्ष करने के लिए सेवानिवृत्ति आयु में विस्तार करने के लिए सेना, नौसेना और भारतीय वायुसेना के सेवा नियमों में बदलाव किए गए हैं।

हालांकि, अभी सीडीएस के कार्यकाल की घोषणा नहीं की गई है। सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति ने मंगलवार को ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए सीडीएस पद सृजित करने को मंजूरी दे दी थी, जो तीनों सेनाओं से संबंधित सभी मामलों के लिए रक्षामंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रुप में काम करेगा। नियमों के अनुसार सैन्य प्रमुख अधिकतम तीन साल या 62 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले आए, सेवा कर सकते हैं।

सीडीएस, पद छोड़ने के बाद किसी भी सरकारी पद को ग्रहण करने के पात्र नहीं होंगे। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को भारत का पहला सीडीएस बनाए जाने की संभावना है। मंगलवार तक इसकी घोषणा की जा सकती है। अधिकारियों ने बताया है कि सीडीएस का मुख्य कार्य संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल के लिए सैन्य कमानों का पुनर्गठन करना, साथ ही संयुक्त कमान के गठन के माध्यम से अभियानों को संयुक्त रूप से संचालित करना होगा।