मोदी सरकार ने किया ये बड़ा एलान, हर साल मिलेंगे 6,000 हजार

बड़ी संख्या में किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसका प्रोसेस क्या है।

किसान इस योजना के लिए खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। PM Kisan की वेबसाइट या एप के जरिए कृषक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।  अब ‘Farmers Corner’ पर जाएं।’Farmers Corner’ टैब के ड्रॉप डाउन लिस्ट में से ‘New Farmers Registration’ पर क्लिक करें।4.

अब आधार नंबर डालकर आगे बढ़े। आधार नंबर डालने के बाद एक पेज खुलता है।  इस पेज पर किसान का नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक खाते का विवरण के साथ-साथ खेत का ब्योरा डालना होता है।  इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है।

सरकार तीन बराबर किस्तों में किसानों को यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के जरिए भेजती है। कोरोना संकट के इस काल में किसानों को सीधी मदद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थियों को अप्रैल में ही चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त भेज दी।