किसानों से कृषि से जुड़ी चार चीजें खरीदने की तैयारी में मिजोरम सरकार, चुनाव के दौरान किया था वादा

मिजोरम के जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) की सरकार ने कृषक समुदाय के उत्थान के लिए स्थानीय किसानों द्वारा उत्पादित चार कृषि वस्तुओं को खरीदने का निर्णय लिया है। कृषि मंत्री पीसी वनलालरुआता ने कहा कि राज्य सरकार अदरक, हल्दी, मिर्च और झाड़ू के तिनके खरीदने वाली है।

किसानों से ये सभी चीजें खरीदना जेडपीएम का चुनावी वादा था। वनलालरुआता ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक फसल के लिए एक समर्थन मूल्य तय करेगी। बाजारों की व्यवस्था करने के लिए कदम उठाएगी ताकि वे अपने उत्पाद समर्थन मूल्य से अधिक दर पर बेच सकें। उन्होंने आगे कहा कि बाजार पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।

तीन साल बाद किसानों का खरीददारों के साथ सीधा संबंध होगा, जिससे इस प्रक्रिया में सरकार की भागीदारी कम हो जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि अगले साल तक किसानों द्वारा करीब 10 लाख क्विंटल अदरक का उत्पादन किए जाने की उम्मीद है। सरकार अदरक की खरीद के लिए खरीददार ढूंढने के लिए स्थानीय कृषि समितियों के माध्यम से टेंडर जारी करेगी।

इसके अलावा सरकार बड़ी कंपनियों के साथ समझौता भी करेगी, जिससे की वे मिजोरम के किसानों से अदरक खरीद सके। उदरक की छटाई, ग्रेडिंग और उसे सुखाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जेडपीएम नेता ने कहा कि कृषि वस्तुओं की खरीद और बिक्री की सभी प्रक्रिया स्थानीय कृषि समितियों के माध्यम से की जाएगी।