स्वाद बढ़ाने के लिए बनाएं मिक्स दाल , जाने रेसिपी

रोजाना के खाने में दाल और सब्जी बनती है। हालांकि अधिकतर घरों में सिर्फ अरहर या फिर मूंग की दाल को बनाया जाता है। ये दोनों ही दालों को बनाना काफी ज्यादा आसान होता है।

साथ ही बच्चों को भी इन्ही दोनों दाल का स्वाद पसंद आता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं मिक्स दाल की सबसे आसान रेसिपी। जितना आसान इसे बनाना है उतना ही अच्छा इसका टेस्ट है। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं मिक्स दाल-

विधि मिक्स दाल बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धो लें और फिर कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। अब कुकर में घी गर्म करें। फिर अदरक और लहसुन को छील कर अच्छे से कद्दूकस करें। अब घी में जीरा डालें और कद्दूकस किया अदरक लहसुन डालें।

अच्छे से पकाएं। फिर टमाटर को काटे और फिर इसमें अच्छे से पकाएं। अब नमक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालें और थोड़ा सा पानी डालें। अब तरी को बनने दें। अब इसमें दाल को डालें और साथ में थोड़ा पानी डालें।

कुकर का ढक्कन बंद करें और कम से कम 4 से 5 सीटी लगाएं। कुकर ठंडा होने के बाद खोलें, दाल में अगर पानी की जरूरत है तो मिलाएं और गैस पर रखें। फिर  इसमें गरम मसाला और नींबू का रस डालें। फिर कम से कम 4 से 5 मिनट के लिए पकाएं। हरा धनिया डालें और घी डाल कर सर्व करें।