मिताली राज ने बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड, वनडे में पूरे किए इतने हजार रन

वनडे फॉर्मेट में मिताली राज को सबसे कामयाब क्रिकेटर कहा जाए तो कुछ गलत नहीं है. वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा वह सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वहीं महिला खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने अब तक 213 वनडे मुकाबले खेले हैं.

 

इनमें से 136 मैच उन्होंने बतौर कप्तान खेले हैं जो अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड है. वनडे फॉर्मेट मे वह सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर बनाने वाली खिलाड़ी हैं. दो दशक तक फैला उनका करियर भी एक रिकॉर्ड है. कोई भी महिला खिलाड़ी दो दशक तक नहीं खेल पाई है.

चौथे मुकाबले में उतरने से पहले मिताली सात हजार रन के आंकड़ें 36 रन दूर थी. मिताली ने साउथ अफ्रीका की शबनम इस्माइल की गेंद पर सिंगल लेकर यह रिकॉर्ड बनाया. वह दुनिया की पहली और इकलौती खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे फॉर्मेट मं सात हजार रन पूरे किए हैं.

भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल स्टार खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) की रिकॉर्ड्स की लाइन में एक और अहम और बड़ा रिकॉर्ड शामिल हो गया है.

रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मैच में उन्होंने वनडे फॉर्मेट में सात हजार रन पूरे कर लिए. मिताली ने 213 मैच खेलकर यह उपलब्धी हासिल की.

सीरीज के तीसरे मुकाबले में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए थे. वह ऐसा करने वाली भारत की पहली और विश्व की दूसरी महिला क्रिकेटर बनी थीं.