माइक पोम्पियो ने चीन को एक बार फिर लगाई लताड़ कहा, कुचल…

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने कहा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) न केवल हांगकांग में स्वतंत्रता को कुचल रही है और एक मुक्त ताइवान को धमकी दे रही है, बल्कि ग्लोबल कम्युनिकेशन नेटवर्क पर भी हावी होने की कोशिश कर रही है.

वाशिंगटन ने शुक्रवार को विदेशी नारकोटिक्स किंगपिन डेसिग्नेटेड एक्ट के तहत पांच चीनी विदेशी नागरिकों और दो चीनी संस्थाओं पर मुकदमा किया. साथी ही हुआवेई सहित चीनी टेक्नोलॉजी कंपनियों के कुछ कर्मचारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाया है, जो ग्लोबल लेवल पर मानवाधिकारों के हनन में संलग्न शासकों को मटेरियल सपोर्ट के जरिए हेल्प करते हैं.

इन दिनों चीन (China) की भारत (India) के साथ ही नहीं बल्कि अमेरिका (America) के साथ तनातनी चल रही है. पिछले काफी दिनों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनका प्रशासन (Trump Administration) हांगकांग (Hong Kong), कोरोनावायरस (Coronavirus) और भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर चीन पर हमलावर है.

शुक्रवार को लोवा क्षेत्र का दौरा करने के दौरान माइक पोम्पियो ने कहा, ‘आज, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हांगकांग में स्वतंत्रता को कुचल रही है, एक मुक्त ताइवान को धमकी दे रही है और साथ ही ग्लोबल कम्युनिकेशन नेटवर्क पर हावी होने की कोशिश कर रही है. कुछ हफ्ते पहले, मैंने पश्चिमी चीन में चीनी मुसलमानों पर सामूहिक गर्भपात और नसबंदी के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में एक रिपोर्ट पढ़ी. ये कुछ सबसे अधिक ग्रोस ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन हैं, जिन्हें हमने देखा है और मैंने इसे शताब्दी के दाग के रूप में रेफर्ड किया है.’