MeToo पर आखिरकार बोले अमिताभ बच्चन

#metoo अभियान में अभी तक कई नाम जुड़ चुके हैं. अपने साथ हुए यौन शोषण के मामले में अब महिलाएं खुलकर बोल रही हैं. लगभग हर रोज ही एक नया नाम सामने आता है और हैरान कर जाता है. भारत में भी ये अभियान अब रफ्तार पकड़ चुका है. नाना पाटेकर, विकास बहल, आलोक नाथ, रजत कपूर, कैलाश खेर जैसे कई बड़े कलाकारों के नाम सामने आए हैं. इस मामले में जब अमिताभ बच्चन से सवाल किया गया था तो वे कुछ भी बोलने से बच रहे थे लेकिन तनुश्री के इस बयान के बाद जब उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर कहा था, ‘कुछ बड़े स्टार्स सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाते हैं. फिल्म रिलीज से पहले महिला सुरक्षा की बात करते हैं लेकिन जब सच में बोलने का मौका मिलता है तो नहीं बोलते.’ इसकी बाद अब आखिरकार ने बिग बी ने सबके सामने अपनी बात रखी है और #MeToo का सपोर्ट किया है.

Image result for MeToo पर आखिरकार बोले अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन ने कहा, उन्होंने कहा, ‘किसी भी महिला के साथ दुर्व्यवहार करने का हक किसी को नहीं है. कार्य क्षेत्र पर तो ऐसा होना बिल्कुल ठीक नहीं है. ऐसे मुद्दों पर तुरंत आवाज उठाई जानी चाहिए और कानून का सहारा लेकर आरोपी को सजा दिलवाई जाए. मान, मर्यादा और समाजिकता के पाठ को बच्चों की पढ़ाई में भी शामिल किया जाना चाहिए.’

बड़े-बड़े कार्यस्‍थलों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को देखना सबसे ज्यादा उत्साहजनक रहा है. यह हमारे लिए बेहद शर्म की बात होगी यदि हम उन्हें वह इज्‍जत और सुरक्षा ना दे पाए जिसकी वे योग्‍य हैं. बता दें कि अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ 8 नवंबर को रिलीज होने वाली है.

डायरेक्टर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगने पर आमिर खान ने छोड़ी फिल्म
आमिर खान ने डायरेक्टर सुभाष कपूर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद गुलशन कुमार की बायोपिक मुगल को छोड़ने का फैसला किया है. इस ट्वीट में आमिर की पत्नी किरण राव का भी जिक्र है. आमिर ने लिखा, ”क्रिएटिव शख्सियत होने के नाते हम सामाजिक जगत में उठी समस्याओं का समाधान निकालने में विश्वास रखते हैं. आमिर खान प्रोडक्शंस हमेशा से यौन उत्पीड़न के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी अपनाता आया है.”

ऋतिक रोशन ने तोड़ी चुप्पी, नहीं करेंगे विकास बहल के साथ काम

फिल्म डायरेक्टर विकास बहल पर एक महिला द्वारा यौन शोषण आरोप लगाने के बाद ऋतिक रोशन ने उनसे किनारा कर लिया है। विकास बहल ऋतिक की फिल्म सुपर 30 के डायरेक्टर हैं. ऋतिक रोशन ने अपने ट्वीट में कहा- मेरे लिए ऐसे किसी भी शख्स के साथ काम करना असंभव है जो किसी इतने घिनौने काम के लिए दोषी हो. ऋतिक लिखते हैं- मैं इससे दूर हूं और सिर्फ इस मामले में थोड़ी बहुत ही जानकारी है. मैंने सुपर 30 के मेकर्स से निवेदन किया है कि इस बारे में जरूरी जानकारी निकाल कर जितना हो सके कड़ा एक्शन लें.

सबसे पहले फंसे नाना पाटेकर

#MeToo मूवमेंट का सबसे पहले आरोप नाना पाटेकर पर लगा. तनुश्री दत्ता ने जूम के साथ एक इंटरव्यू में नाना पाटेकर पर शूटिंग के दौरान छेड़छाड़ और बदतमीजी का आरोप लगाया था. मामला 2008 में ‘हॉर्न ओके प्लीज’ की शूटिंग के दौरान का है. तनुश्री ने कहा था, ‘नाना पाटेकर जबरन करीब आना चाहते थे, वो शूटिंग के दौरान गाने का हिस्‍सा नहीं थे, बावजूद उन्‍होंने उनके साथ इंटीमेट होने की कोशिश की.’

कई नाम सामने आए
तनुश्री दत्ता- नाना पाटेकर, चेतन भगत, विकास बहल, रजत कपूर, कॉमेडी ग्रुप एआईबी के दो सदस्यों, आलोक नाथ, कैलाश खेर, जुल्फी सैयद सहित कई नाम सामने आए.