मेथी के दानों को भोजन में करे शामिल , फिर देखे फायदे

आप मेथी के दानों को खोपरे (नारियल) के तेल में थोड़े समय भिंगोकर बालों में लगाकर और कुछ समय मसाज करने से अगर आपके बाल झड़ते है तो झड़ने बन्द हो जाएंगे। इससे आपके बालों को ड्रैंडर्फ से भी छुटाकारा मिल जाता है।

मेथी से न्यून रक्त चाप और कब्ज में भी होता है फायदा आपको बता दें कि मेथी से अपच बीमारियों में खास फायदा होता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को सुबह एवं शाम के समय में मेथी का रस पीना चाहिए।

मेथी के पत्ते चेहरे के लिए काफी लाभकारी होते है जैसे इसके पत्तों पीसकर और फिर पेस्ट बनाकर चेहरे पे लगाने से झुर्रियाँ ,मुहांसे और रुखी त्वचा की समस्या बिल्कुल कम हो सकती है।

अगर आपके बाल सफेद है तो मेथी के दानों को अपने भोजन में शामिल करें इनके अलावा इसका बनाया हुआ पेस्ट अपने बालों में लगाने से सफेद बाल शानदार काले हो सकते है जिससे आप जवान दिखेंगे जिससे आपके बाल चमकने भी लगेंगे।

आज हर कोई बूढ़ा नहीं दिखना चाहता है, खासतौर से सिर में बाल और जवान चेहरा हर समय जवान जैसा देखना चाहते है। आज भारत में लगभग हर किसी घर में मेथी के दानों और पत्तों का प्रयोग खाने के रूप में करते है। वैसे भी मेथी में कई गुण होते है जिससे मानव शरीर को बहुत फायदा होता है। यह सेहत के लिए बहुत किफायदेमंद है।