मेडिटेरेनियन लाइफस्टाइल कम कर सकती है कैंसर से मौत का खतरा, इसके और भी कई स्वास्थ्य लाभ…

कैंसर, वैश्विक स्तर पर मृत्यु के प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है, जो हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हमारे लाइफस्टाइल और आहार की कई आदतें कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाली हो सकती हैं, जिनसे बचाव को लेकर लोगों को प्रयास करते रहना चाहिए। अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि कैंसर का जोखिम सभी उम्र और लिंग वालों में हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतते रहना बहुत आवश्यक है।

कैंसर के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है इस बारे में जानने के लिए शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया, इसमें पाया गया है कि अगर आप मेडिटेरेनियन लाइफस्टाइल और आहार का पालन करते हैं तो यह आपमें ज्यादातर प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी हो सकती है।

मेडिटेरेनियन आहार से होने वाले स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए वैश्विक स्तर पर इसकी मांग पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़ी है।

ला यूनिवर्सिडैड ऑटोनोमा और हार्वर्ड टी.एच. के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि मेडिटेरेनियन लाइफस्टाइल वाली चीजों को आहार में शामिल करना आपके लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है। इस तरह के आहार में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसी स्वस्थ खान-पान की आदतों के साथ ऐडेड शुगर और नमक की मात्रा को कम करने पर जोर दिया जाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, पर्याप्त आराम, शारीरिक गतिविधि और समाजीकरण को बढ़ावा देने वाली आदतों को कैंसर मृत्यु दर का जोखिम कम करने वाला पाया गया है।