गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

 अगर आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. भागदौड़ भरी इस लाइफ में बाल झड़ना (Hair fall) एक आम समस्या है, लेकिन कई बार हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव, शिशु के जन्म के बाद कमज़ोरी, महिलाओं में कैल्शियम की कमी और किसी बीमारी की वजह से अकसर ये समस्या (Problem) ज्यादा बड़ी हो जाती है.

जब बाल तेजी से झड़ने लगते हैं तो कुछ लोग गंजेपन (Baldness) का शिकार तक होने लगते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे कुछ उपायों को अपना सकते हैं. नीचे जानिए उनके बारे में….

गंजेपन से कैसे निजात पाएं (how to get rid of baldness)

प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले प्याज को छीलकर बीच से दो हिस्सों में काट लें. अब इस प्याज को सिर में उस जगह पर धीरे-धीरे रोजाना पांच-सात मिनट तक रगड़ें जहां से बाल ज्यादा झड़ रहे हैं. इससे बालों का झड़ना भी बंद होगा और नए बाल भी आने लगेंगे.

आंवला-नीम का ऐसे करें उपयोग
आंवला और नीम की मदद से आप बालों को वापस पा सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा आंवले का पाउडर और नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. इस पानी से हफ्ते में दो बार अपने सिर को धोयें. इससे बालों का झड़ना भी रुक जायेगा और नये बाल भी उगने लगेंगे.

मुलेठी का इस तरह करें उपयोग
बालों को वापस लाने और गंजापन दूर करने के लिए आप मुलेठी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ी सी मुलेठी लें और इसमें दूध की कुछ बूंदे डालें, साथ ही एक चुटकी केसर भी डाल लें. फिर इसको पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने सिर पर लगायें और सुबह शैम्पू कर लें.