कमरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए करे उपाय

इस आसन को करते समय आपको शरीर एक चक्र अर्थात पहिए की भांति दिखाई देता है, इसलिए इस आसन को चक्रासन के नाम से जाना जाता हे। चक्रासन का अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं।

अब घुटने मोड़ें तथा एड़ियों को नितंबों से स्पर्श कराते हुए पैरों को 10-12 इंच की दूरी पर रखें। अब बांह उठाएं और कोहनियां मोड़ लें। साथ ही हथेलियों को कंधों के ऊपर सिर के निकट जमीन पर रख लें। सांस लें तथा धीरे-धीरे धड़ को उठाते हुए पीठ को मोड़ें।

धीरे से सिर को लटकता छोड़ दें एवं बांहों तथा पांवों को यथासंभव तान लें। धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़े। जब तक संभव हो सके इस मुद्रा बनाए रखें। उसके बाद शरीर को इस तरह नीचे करते हुए आरंभिक अवस्था में लौटें कि सिर जमीन पर ही टिका रहे। शरीर के शेष भाग को नीचे लाएं तथा विश्राम करें।

इंडियन फिटनेस जंकी के फिटनेस कोच आयुष सेठी कहते हैं कि भुजंगासन सिर्फ आपके कमर दर्द में ही आराम नहीं पहुंचाता, बल्कि इससे आपके शरीर के हर अंग को लाभ होता है। इसके अभ्यास के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अब अपने हथेली को कंधे के सीध में लाएं। दोनों पैरों के बीच की दूरी को कम करते हुए पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें।

अब साँस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। ध्यान रहे कि इस योगासन का अभ्यास करते हुए आपकी कमर पर ज़्यादा खिंचाव न आये। साथ ही इस दौरान धीरे धीरे सांस लें और छोड़े। कुछ क्षण इस अवस्था में रूकने के बाद आप प्रारम्भिक अवस्था में आएं।

आज के समय में अधिकतर लोग कमर में दर्द के कारण परेशान रहते हैं। हर व्यक्ति को कभी न कभी कमरदर्द की शिकायत अवश्य होती है। घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना या फिर गलत पाॅश्चर में बैठे रहने के कारण आपको यह समस्या शुरू होती है।

आमतौर पर देखने में आता है कि लोग कमरदर्द होने पर लोग मालिश करना या फिर दवाईयां खाना पसंद करते हैं। इससे आपको उस वक्त तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में दवाईयों का साइड इफेक्ट आपके शरीर पर पड़ता है।

इतना ही नहीं, लगातार दवाईयों का सेवन करने से शरीर उसका आदि हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि आप दवाईयों के स्थान पर प्राकृतिक तरीके अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ योगासन बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपका कमरदर्द आसानी से ठीक हो सकता है। बस आप इसका अभ्यास प्रतिदिन करें-