कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

इस समस्या की वजह से किसी काम में मन नहीं लगता है और कई अन्य बीमारियों को भी यह न्यौता देता है. खानपान और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कब्ज की समस्या आम हो गई है. ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से को अपनाने से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

 

बॉडी में जब थायराइड ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन नहीं बना पाती है तो इससे मेटाबॉलिज्म पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. जिस कारण पाचन प्रक्रिया भी प्रभावित होती है और यह कब्ज का कारण बनता है. हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण धीरे-धीरे सामने आते हैं.

कब्ज के अलावा हाइपोथायरायडिज्म के अन्य लक्षण हैं- थकान, ठण्ड के प्रति अधिक सेंसेटिव होना, रूखी त्वचा, बढ़ा हुआ वजन, बालों का पतला होना, नाखूनों का टूटना, याददाश्त प्रभावित होना, फूला हुआ चेहरा और अगर आप महिला हैं.

पुरानी कब्ज के लिए आपकी बिगड़ी हुई जीवनशैली भी जिम्मेदार हो सकती है. खाने में हेवी मीट, प्रोसेस फूड (हाई मात्रा में शुगर और फैट वाले), कम फाइबर युक्त भोजन लेने से ये समस्या हो सकती है. इसके अलावा बहुत कम पानी पीने, अल्कोहल या कैफीन के सेवन और एक्सरसाइज न करने से कब्ज की समस्या काफी बढ़ सकती है.

पेट का तंदरुस्त होना बहुत जरूरी होता है. यह शरीर का बेहद अहम हिस्सा है. अगर आपका पेट ठीक है तो आप दर्जनों बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन, अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है.