बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए करे ये उपाय

आंवला न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई होता है. ये बालों को बढ़ाने में मदद करता है. ये डैंड्रफ को दूर करने में भी मदद करता है.

लैवेंडर न केवल अद्भुत सुगंध के लिए जाना जाता है बल्कि इसमें चिकित्सीय गुण होते हैं जो तनाव को दूर करते हैं और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकते हैं. लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल आपके स्कैल्प पर खुजली और रूखेपन को दूर करने में मदद करता है.

मेथी – बालों का झड़ना कम करने और बालों को मजबूत करने के लिए आप मेथी के बीज या मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये रूसी और स्कैल्प के रूखेपन के इलाज के लिए फायदेमंद है. बालों की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं. ये क्षतिग्रस्त और रूखे बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

भृंगराज एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका तेल आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पॉलीपेप्टाइड्स और विटामिन डी से भरपूर होता है. बालों के झड़ने के इलाज के लिए भृंगराज सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक है.

अक्सर बालों संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें बालों का सफेद होना, बालों का पतला होना, बालों का अधिक झड़ना, रूखे और क्षतिग्रस्त बाल और गंजापन आदि शामिल है. ऐसे में आप घरलू उपचार भी आजमा सकते हैं. ये बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. बालों की समस्याओं को रोकने के लिए आप कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.