चेहरे से दाने और मुंहासे को हटाने के लिए करे ये उपाय

रिफाइन अनाज से भरपूर फूड जैसे ब्रेड, सफेद पास्ता, मैदा का नूडल्स मुंहासे को प्रेरित करने के लिए जाने जाते हैं. ये फूड में कार्बोहाइड्रेट्स की उच्च गुणवत्ता होती है .

जिसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर पर पड़ता है. एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग नियमित अधिक शुगर वाले फूड का इस्तेमाल करते हैं, उनको मुंहासे निकलने का 30 फीसद खतरा ज्यादा हो जाता है जबकि जो लोग नियमित तौर पर पेस्ट्री और केक खाते हैं, उनको 20 फीसद ज्यादा खतरा होता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे पनीर, योगर्ट और आईसक्रीम का इस्तेमाल दर्दनाक दाने के पीछे कुछ लोगों में प्रमुख जिम्मेदार हो सकते हैं. गाय के दूध में एमिनो एसिड होता है .

जो लीवर को इंसुलिन लाइक ग्रोथ फैक्टर-1 पैदा करने के लिए प्रेरित करता है और इस हार्मोन का संबंध मुंहासे के विकास से जोड़ा जाता है. जिन लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस यानी दूध न पचने की समस्या होती है, डेयरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद उनके चेहरे पर दाने और गर्दन पर रैशेज भी पड़ जाते हैं.

चेहरा पर दाने और मुंहासे आपके व्यक्तित्व के लिए हमेशा ठीक नहीं होता है. इसके पीछे की वजह आपके खानपान की आदतें हो सकती हैं. भोजन के खराब विकल्पों से मुंहासे हो सकते हैं .

जो आपके चेहरे का मजबूत हिस्सा बन जाते हैं. ये दाने आपके चेहरे पर दूर होने के बाद भी निशान छोड़ देता है. कई ऐसे फूड सामग्री हैं जो आपकी डाइट का नियमित हिस्सा होते हैं और उनकी कष्टप्रद मुंहासे के योगदान में एक भूमिका हो सकती है.