बालों का झड़ने से रोकने के लिए करे ये उपाय

बालों पर कोई भी प्रोडक्ट्स यूज करने की गलती ना करें। खासतौर पर सल्फेट्स, पैराबेंस या सिलिकॉन आदि कैमिकल से भरपूर शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें। इसके लिए हमेशा अपने हेयर टाइप के हिसाब से चीजें चुनें और यूज करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपके बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

अक्सर लड़कियां अलग-अलग हेयर स्टाइल करती है। ये दिखने में तो खूबसूरत लगते हैं। मगर लंबे समय व ज्यादा जोर से बाल बांधने से उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इससे वे कमजोर होकर टूटने व गिरने लगते हैं। इसलिए बालों को ज्यादा टाइट ना बांधें। इसे दिनभर में कुछ देर खुला रखें। इसके साथ ही खास अवसरों पर ही हेयर स्टाइल करें।

बालों को कंघी करने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी खरीदें। इसके साथ हमेशा बालों को नीचे से कंघी करके सुलझाएं। उसके बाद जड़ों से कंघी करें। इससे बाल बिना टूटे जल्दी ही सुलझ जाएंगे।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए स्कैल्प की तेल मसाज करें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ तेजी से ग्रोथ होने में मदद मिलेगी। इसके लिए शैंपू से करीब 30 या 60 मिनट पहले तेल मसाज करें। आप चाहे तो पार्लर से स्पा भी करवा सकती है।

बालों पर जमा गंदगी व एक्सट्रा ऑयल साफ करने के लिए अच्छे से हेयर फॉश करें। मगर हफ्ते में 2-3 बार ही बाल धोएं। नहीं तो बाल जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं। इसके साथ जिन लोगों का स्कैल्प पहले से ड्राई हो उन्हें ज्यादा बाल धोने से बचना चाहिए। इसके अलावा गीले बालों को कंघी करने से बचें और इसे ब्लो ड्रायर की जगह नैचुरली सुखाएं।

सुंदर, घने बाल लुक को निखारने का काम करता है। दूसरी और झड़ते बाल बालों की खूबसूरती पर ग्रहण की तरह काम करते हैं। मगर हेयर फॉल के पीछे की वजह अक्सर हमारी डेली रूटीन में की गई गलतियां व गलत लाइफ स्टाइल ही होती है। ऐसे में समय रहते इसे सुधार लेने में ही भलाई है।