झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए करे ये उपाय , फिर देखे असर

सर्दियों में बाजार में चुकंदर खूब देखने को मिलती है। सेहत के लिए फायदेमंद चुकंदर के कई फायदे हैं। खून की कमी को पूरा करने से लेकर कई और परेशानियों को सॉल्व करने तक इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

सेहत के साथ ही स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी इसे खाने के कई कारण हैं। चुकंदर में विटामिन सी, फोलेट, बी6, आयरन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये स्किन को डिटॉक्स करके उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

होठों की खूबसूरती पूरे चेहरे के फीचर्स को इंहेंस करती है। हालांकि कई लोगों को होठों के कालेपन की समस्या होती है। हालांकि ये कालेपन की समस्या कभी भी हो सकती है। साथ ही सर्दियों के मौसम में फटे होठों की समस्या बहुत ज्यादा होती है।

ऐसे में आप चुकंदर का पैक बना कर लगा सकते हैं। इस पैक से होठों के कालेपन की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए सोने से पहले लिप्स पर चुकंदर का जूस लगा लें। साथ ही फटे होठों के लिए इस जूस में ग्लिसरीन मिला लें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको असर दिखने लगेगा।

बालोंके लिए भी चुकंदर काफी अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप चुकंदर के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं।

अगर आप बालों में मेहंदी नहीं लगाना चाहते हैं तो आप चुकंदर को पीसकर नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स करें। इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

चुकंदर स्किन की टैनिंग और डार्क सर्कल को दूर करने में भी आपकी मदद करता है। टैनिंग पैक बनाने के लिए आधा कप चुकंदर में 3 चम्मच दही मिलाएं और इसमें 1 नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे स्किन पर अच्छे से अप्लाई करें।