आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

क्या आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हैं, वैसे कई लोगों में देखने को मिलता हैं, आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती हैं। क्योंकि बदलती जिदंगी की वजह से आंखों की रोशनी कम हो जाती हैं, इसलिए आंखों की रोशनी तेज करने के लिए चिकित्सकों की सलाह जरूर लेना चाहिए।

एक बार आंखों की रोशनी कम हो जाए तो यी परेशानी बढ़नी शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए मोबाइल से दूरी और अपने खान-पान का पूरा ख्याल रखना चाहिए। जिससे आंखों की रोशनी ठीक होनी शुरू हो जाएगी।

बादाम आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, अगर आप इसका नियमित सेवन करेंगे तो इससे आंखों की रोशनी तेज होती है। रात को पानी में बादाम भिगोकर सुबह खाना चाहिए। इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है तथा याददाश्त तेज होती है। बादाम में सौंफ और मिश्री को पीसकर भी खा सकते हैं।

कैटोरीन आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है तथा हरी सब्जियों में ये तत्व भरपूर मात्रा में होता है। यह आंखों की पुतली पर पॉजीटिव असर डालता है। इसे आहार में जरूर शामिल कीजिए। बच्चों की आंखों की कम हुई रोशनी तथा बढ़ती उम्र के कारण से कमजोर हुई आंखों के लिए यह फायदेमंद होता है।

क्या आपके शरीर में विटामिन की कमी हैं तो इससे भी आंखों की रोशनी कम होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन ए,बी,सी और ई युक्त आहार शामिल करें। संतरा मौसम्मी,केला,कद्दू,किवी,शिमला मिर्च,हरी पत्तेदार सब्जियां,अनानास आदि आहार का सेवन करना चाहिए। मूंगफली,जूस, दूध से बनी चीजें खाने से फायदा मिलता है।