गर्दन की अकड़न से राहत पाने के लिए करे ये उपाय

कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हुए अगर आप भी लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो इससे आपको गर्दन में अकड़न की समस्या हो सकती है। इसमें कौन से योगासन से मिलेगी तुरंत राहत, बता रहे हैं फिटनेस एक्सपर्ट दीपक झा स्ट्रेचिंग से मिलेगी राहतपीठ को सीधे रख सुखासन में आपको बैठना है।

अब अपनी ठोड़ी को अपनी छाती की ओर नीचे करें। 15-30 सेकंड तक इस अवस्था में रहें, फिर धीरे-धीरे अपने सिर को वापस ऊपर उठाएं। अब ऊपर की ओर देखते हुए सिर को अपनी पीठ की ओर लाएं और 10 सेकंड तक रुकें। फिर वापस उसी अवस्था में आएं।

इस प्रक्रिया को छह से सात बार दोहराएं। ध्यान रहे इस आसन को आराम से करना है, गर्दन को झटकना नहीं है। इसी तरह से धीरे से अपने सिर को अपने दाहिने कंधे की ओर झुकाएं। जब आपको खिंचाव महसूस हो, तो रुकें। पांच से दस सेकंड तक इस अवस्था में रहें। फिर पुरानी स्थिति में लौट आएं। इसी प्रक्रिया को अपनी बाईं ओर दोहराएं।

काम के बीच-बीच में कुछ सेकंड के लिए अगल-बगल यानी दाएं-बाएं देखना भी एक अच्छा उपाय है। इसे कुर्सी पर बैठे-बैठे रोजाना कर सकते हैं। लेकिन इस अभ्यास को करते समय गर्दन को सीधा रखें, फिर इसे दायीं ओर घुमाएं और 10 सेकंड तक किसी एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें। फिर इसी तरह बायीं ओर भी करें। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा। इसे आप हर घंटे कर सकते हैं। साथ ही काम से बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।