बालो को काला करने के लिए करे ये उपाय

 कम उम्र में सफेद होते बालों को अगर आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के काला करना चाहते हैं तो आपको डाई करने से बचना चाहिए. आज हम आपको सरसों के तेल (Mustard Oil) के साथ मेहंदी (Mustard Oil) और आंवले (Gooseberry) का ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल नैचुरली काले भी होंगे और बालों की कई समस्याओं से भी आप निजात पा सकते हैं. आइए जानें, इस नुस्खे को कैसे आजमाएं.

– लोहे की कढ़ाई लें क्योंकि इसका असर अच्छा होता है लेकिन आप कोई दूसरी कढ़ाई भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

– कढ़ाई में किसी भी ब्रांड का लगभग 200 एमएल कच्ची घानी का सरसों का तेल डालें.

– तेल वाली इस कढ़ाई को गैस पर मीडियम आंच पर रख दें और इसमें 2 से 3 टेबलस्पून हर्बल ड्राई मेहंदी पाउडर डालें.

– मेहंगी को अच्छी तरह से घुमा कर पका लें. ये धीमी आंच पर अच्छी तरह पकता है और इसमें बिल्कुल भी गांठे ना रहने दें. इसे 2 से 3 मिनट तक पकने दें.

अब इसमें बालों के लिए गुणों से भरपूर 1 टेबलस्पून आंवला पाउडर मिलाएं. ये बालों की चमक बरकरार रखने, बालों की समस्याओं से निजात दिलाने और सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार है. – अब इसमें डेढ़ से दो टेबलस्पून मेथी का पाउडर मिलाएं. ये बालों को जड़ों से काला करने में लाभकारी है.

– 12 से 24 घंटे बाद इस ऑयल को छान लें. इस ऑयल को आप कुछ महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

– इस ऑयल को शैंपू करने से 3 घंटे पहले लगाएं. छानने के बाद एक कॉटन बॉल लीजिए, उसे पूरा डुबोकर बालों की जड़ों में लगाइए. – इसे सप्ताह में एक से दो बार लगा सकते हैं. इससे बालों में डाई का झंझट भी खत्म होगा. साथ ही इस ऑयल के कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है. आप इसे किसी भी छोटे कंटेनर में डाल कर रख सकते हैं.