मारुति ने ग्राहकों को दिया झटका, इस पॉपुलर कार को किया बंद

मारुति सुजुकी की तरफ से एक बुरी और अच्छी खबर आई है। बुरी खबर ये है कि कंपनी अपनी 7 सीटर मल्टी पर्पज व्हीकल ईको को बंद कर रही है। Rushlane की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति ईको के मौजूदा वैरिएंट को बंद कर रही है। वहीं, कंपनी न्यू जनरेशन ईको दीवाली के आसपास लॉन्च करेगी। कंपनी ने ईको को पहली बार 2010 में लॉन्च किया था। कमर्शियल व्हीकल के तौर पर इस कारी की भारी डिमांड है। इस मॉडल को बंद करने की वजह सेफ्टी भी है। इस कार को NCAP के क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिली थी। उम्मीद है नई जनरेशन ईको बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।

मारुति सुजुकी न्यू जनरेशन ईको को साल के आखिर में लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है फेस्टिव सीजन में इसे लॉन्च किया जाएगा। ये अपने सेगमेंट में अकेली कार है। यानी इसे टक्कर देने वाली दूसरा मॉडल नहीं है। ऐसे में ईको से किसी का डायरेक्ट कॉम्पटिशन नहीं होगी। ऐसे में यहा पीवी और सीवी दोनों सेगमेंट में बेहतर बिक्री हासिल कर सकती है।

मारुति ईको के व्हील रिम साइज को गलत तरीके से बनाया गया था। इन सभी प्रभावित वाहनों का प्रोडक्शन 19 जुलाई 2021 से 5 अक्टूबर 2021 के बीच किया गया था। इस खराबी के चलते वाहन का परफॉर्मेंस और सेफ्टी प्रभावित हो रही थी। जिसके चलते कंपनी ने ईको की 19,731 यूनिट रिकॉल किया था। नई मारुति सुजुकी ईको (Eeco) अब अगले हिस्से में 2 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स और ABS यानी एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आई है। इसमें एयर कंडीशन भी दिया है।

ईको में 1.2-लीटर इंजन दिया गया है जो 72 बीएचपी ताकत और 98 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। इस इंजन के साथ कंपनी 5-स्पीड गियरबॉक्स देती है। MPV के साथ फैक्ट्री-फिटेड CNG किट भी उपलब्ध कराया गया है जो 62 बीएचपी ताकत और 85 एनएम पीक टॉर्क बनाता है। पेट्रोल मॉडल में इस एमपीवी का माइलेज 16.11 किमी/लीटर होने का दावा कंपनी ने किया है, वहीं CNG मॉडल में ये माइलेज बढ़कर 20.88 किमी/किग्रा हो जाता है।