कॉफी से अपने चेहरे को बनाएं सुंदर , जानिए तरीका

इस पैक को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर, एक बड़ा चम्मच हल्दी और एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं. पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें.

पेस्ट को हटाने के लिए धीरे से मालिश करें और हल्के गर्म पानी से धो लें. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और विटामिन सी से भरपूर होती है. ये त्वचा से सुस्ती को दूर करने और काले धब्बों को हल्का करने में मदद करती है जबकि अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड वाला दही चेहरे से तेल को कम करता है और पोषण देता है.

मास्क तैयार करने के लिए एक चम्मच पिसी हुई कॉफी और एक-दो बड़े चम्मच दूध लें. दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं.

इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने देने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. कॉफी और दूध का फेस मास्क सबसे सरल और सबसे प्रभावी उपाय है. ये त्वचा को निखारने में मदद करेगा.

इसके लिए आपको एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. एक छोटी कटोरी में इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें. पेस्ट को आंखों की आसपास की जगह से बचाते हुए अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और धीरे से मसाज करें.

अब इस मास्क को 20 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने और झुर्रियों, रूखेपन और काले धब्बों को कम करने में मदद करेगा.

एक कप कॉफी न केवल आपको फ्रेश रखती है बल्कि ये त्वचा को भी निखारने में मदद करती है. त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप कॉफी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी के कई तरह के फायदे हैं और त्वचा की देखभाल भी उनमें से एक है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. कॉफी का फेस पैक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर त्वचा की सूजन और फुंसी को कम करने में मदद करता है. कॉफी से बना सकते हैं ये 5 तरह के फेस पैक.