नाश्ते में बनाएं टेस्टी पुदीना पराठा,जाने पूरी विधि

गर्मियों में खाना खाने की इच्छा वैसे ही कम हो जाती है। व्यक्ति का मन हर समय शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजे खाने का करता रहता है। अगर आपका भी ऐसा ही कुछ हाल है तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें पुदीना पराठा। पुदीना पराठा गर्मियों में सर्व किया जाने वाला एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। पुदीना की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में दिन की शुरुआत पुदीना पराठा से करने पर दिनभर इसकी ठंडक शरीर को राहत देने का काम करती है। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी पुदीना पराठा।

 

पुदीना पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-गेहूं का आटा- 1 कप
-पुदीना पत्तियां कटी हुई- 1/2 कप
-अदरक कद्दूकस- 1/2 टी स्पून
-लाल मिर्च पाउडर- 1/4 टी स्पून
-सूखा पुदीना- 2 टेबलस्पून
-चाट मसाला- 1/2 टी स्पून
-मक्खन- 2 टेबलस्पून
-देसी घी- 3 टेबलस्पून
-नमक- स्वादानुसार

पुदीना पराठा बनाने की विधि-
पुदीना पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा छानकर डालने के बाद उसमें कटी हुई पुदीना की पत्तियां, कद्दूकस अदरक, 2 टी स्पून तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें। अब थोड़ा सा पानी डालकर आटे को गूंथकर इसे 15 मिनट के लिए अलग ढककर रख दें।

तय समय के बाद आटे को एक बार और गूंथकर आटे की मीडियम साइज की लोइयां बना लें। अब एक अलग बाउल में सूखा पुदीना, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर तीनों को मिक्स कर लें। अब आटे की एक लोई लें और उसे बेल लें। इस पर सूखा पुदीना का मिश्रण डालकर चारों ओर फैला दें।

अब पराठे को रोल करके उसके बाद लच्छा पराठा की तरह रोल बना लें। इसके बाद रोल को बीच में से दबाते हुए पराठे को बेल लें। अब तवे को मीडियम आंच पर गर्म कर लें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर पराठा डालकर सेकें। इस दौरान पराठे पर दोनों तरफ से घी लगाएं और कुरकुरा सेकें। जब पराठे का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे तवे से उतार लें। आपका टेस्टी पुदीना पराठा बनकर तैयार है। आप इन पराठों को दही या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।