बनाएं आलू-टमाटर की चाट, पढ़े पूरी विधि

चाट की बात आते ही मुंह में पानी आने लगता है। यूं तो चाट को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जाते हैं लेकिन बात जब आलू चाट की हो तो इसका देसी वर्जिन ही अच्छा लगता है।ऐसे में हम बता रहे हैं औपको आलू-टमाटर चाट की देसी रेसिपी के बारे में, जो यकीनन सभी को खूब पसंद आएगी।

आलू-टमाटर चाट की सामग्री

आलू, टमाटर, हरा धनिया, सेव, तेल, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, अदरक, हरि मिर्च, नमक, भुना जीरा पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, हरे धनिया की चटनी, मीठी चटनी, इमली का पानी।

कैसे बनाएं आलू-टमाटर चाट

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें फिर इसे छील कर एक आलू के चार टुकड़े करें। अब टमाटर को भी काट लें और छोटे छोटे टुकड़े करें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें आलू को अच्छे से सेक लें। इन्हें क्रिस्पी होने तक सेकें। फिर बाहर निकालें और एक कटोरे में रखें। फिर इसमें कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च को काटकर डालें और सभी मसाले लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, कसा हुआ अदरक, हरि मिर्च, नमक, भुना जीरा पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, हरे धनिया की चटनी, मीठी चटनी मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और एंड में इमली का पानी मिलाएं। हरा धनिया से गार्निश करें। आप चाहें तो इस चाट में स्प्राउट्स एड कर सकते हैं।

कैसे बनाएं हरी चटनी

हरी चटनी बनाने के लिए हरे धनिया, पुदिना, हरी मिर्च, नमक, काला नमक, जीरा और अमचूर पाउडर की जरूरत होगी। सभी चीजों को ब्लेंडर में डालें और अच्छे से पीस लें।