बनाएं पपीते का हलवा, नोट करे पूरी रेसिपी

पपीते का हलवा एक अनोखा फ्रूटी हलवे की रेसिपी है। जिन लोगों के पेट में दर्द रहता है या डाइजेशन की प्रॉब्लम है, वे इस रेसिपी को जरूर खाएं। अगर आपको या आपके बच्चों को कच्चा पपीता पसंद नहीं है, तो आप इसका इस्तेमाल इस स्वादिष्ट हलवे को बनाने के लिए कर सकते हैं, जो लगभग सभी को पसंद आएगा।

इस हलवे को बनाने के लिए आपको बस पपीता, दूध, चीनी, घी, इलायची और काजू जैसी मुट्ठी भर सामग्री चाहिए। आप अगर डाइट पर हैं, तो पपीते के हलवे में चीनी की जगह गुड़ भी डाल सकते हैं। पपीते में 89.6 प्रतिशत पानी होता है, इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस होता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं पपीते का हलवा-

पपीते का हलवा बनाने की सामग्री-
500 ग्राम पपीता
4 बड़े चम्मच चीनी
1 हरी इलायची
250 मिली दूध
2 बड़े चम्मच घी
4 काजू

पपीते का हलवा बनाने की विधि-
पपीते को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर प्याले में निकाल लीजिए. एक कढ़ाई में घी गरम करें। पपीते के टुकड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। उन्हें 3-4 मिनट तक पकने दें। अब इसे अच्छी तरह मैश कर लें। पपीते को नीचे से चिपकने से रोकने के लिए फिर से चलाएँ। एक और 5 मिनट के लिए पकाएं। अब दूध, कुटी हुई हरी इलायची डालें और तब तक पकाएं, जब तक कि मिश्रण थोड़ा गाढ़ा न हो जाए और पपीता दूध सोख ले। अब चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। कुछ देर तक या मिश्रण को हलवे जैसा गाढ़ा होने तक पकाएं। एक बार जब मिश्रण पैन के किनारों को छोड़ दे, तो यह परोसने के लिए तैयार है। सर्विंग बाउल में डालें, कटे हुए काजू से सजाएं और परोसें।