इस करह से बनाएं आम की कढ़ी, यहाँ जानिए बनाने की विधि

जी हां, आम की कढ़ी ये छाछ, दही और बेसन वाली कढ़ी से एकदम अलग होती हैं। वहीं, इसमें पकौड़े भी नहीं डाले जाते हैं, लेकिन इसका स्वाद बेहद लजीज होता हैं। चलिए जान लेते हैं कि आखिर कैसे बनाते हैं आम की कढ़ी।

चार कच्चे आम कटे हुए, 2 बड़े चम्मच तेल, एक बड़ा चम्मच राई, 20 से 30 कड़ी पत्ता, दो से तीन साबुत लाल मिर्च, 8 से 10 साबुत काली मिर्च, एक कप कद्दूकस किया हुआ प्याज, 3/4 टीस्पून गरम मसाला, नमक स्वाद अनुसार, चीनी स्वाद अनुसार, एक कप नारियल का दूध, गार्निश करने के लिए अदरक,
गार्निश करने के लिए हरा धनिया

आम की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले आपको आम लेना हैं और उसको अच्छे से साफ करना है। इसके बाद आम को बड़े बर्तन में डालकर पका लें। इसके बाद इस मिश्रण को तैयार करने के लिए उसमें चार कप पानी डाल लें। इसके बाद इसमें धनिया, गरम मसाला, मिर्ची, हल्दी नमक और चीनी जाल लें और इन्हें अच्छे से मिला लें।

इसके बाद एक कड़ाही लें और फिर उसमें तेल गर्म कर लें और जब तेल गरम हो जाएं, तो इसमें कढ़ी पत्ता, साबुत लाल मिर्च, राई और काली मिर्च डालकर इसे अच्छे से भून लें। इसके बाद जब यह अच्छे से भून जाएं तो समें प्याज डाल लें और इस भी भून लें।

इसके बाद एक कड़ाही में आम का मिश्रण डाल लें और उबाल आने के बाद 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाते रहें। इसके बाद इसमें नारियल का दूध डाल लें और इसे धीमी आंच पर पका लें (कम से कम इसे 2 मिनट तक पकाएं) इसके बाद आपकी आम की कढ़ी एकदम तैयार हैं। अब इसमें हरा धनिया और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर गार्निश कर लें और इसे आप अब सर्व कर सकते हैं।