बिना तले ऐसे बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा, खाकर घरवाले करेंगे तारीफ

तेज चिलचिलाती गर्मी के बीच अब लगातार हो रही बारिश ने लोगों को काफी राहत पहुंचाई है। ऐसे में बारिश का मौसम आते ही लोगों ने घऊमने-फिरने का प्लान बनाना शुरू कर दिया है। इसके साथ-साथ बहुत से लोग बारिश का लुत्फ घर पर ही रहकर उठाते हैं। अगर आप भी घर पर रहकर बारिश के मजे ले रहे हैं, तब तो कुछ चटपटा सा खाने का मन अवश्य करता होगा। पर, आप चाह के भी हर रोज तला-भुना नहीं खा सकते।

अब जब आप अपनी हेल्थ का भी ध्यान रखना चाहते हैं लेकिन कुछ चटपटा भी खाना चाहते हैं तो आप बिना तले ब्रेड पकौड़ा भी तैयार कर सकते हैं। सुनकर अजीब लगा न, पर ये सच है। आप बिना तले भी स्वादिष्ट ब्रेड पकौड़ा तैयार कर सकते हैं। आइए हम आपको इसकी आसान रेसिपी बताते हैं, ताकि बारिश के मौसम में आप बिना कुछ सोचे पकौड़ों का मजा ले सकें।

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए सामान

ब्रेड स्लाइस
उबले हुए आलू
बेसन- 1 कप
बारीक कटी हरी मिर्च
बारीक कटा हरा धनिया
थोड़ा सा तेल

मसाले

धनिया पाउडर: 1 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर: 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/4 छोटा चम्मच
नमक: स्वादानुसार
बेकिंग सोडा: 1/4 छोटा चम्मच

विधि

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार करनी है। स्टफिंग बनाने के लिए उबले हुए आलूओं को छील कर अच्छी तरह से मैश करें। अब एक कढ़ाई लेकर उसमें थोड़ा सा तेल डालें और फिर बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी और जीरा डालकर भूनें। जीरा सुनहरा होने पर इसमें आलू डालें। इन आलुओं में अब धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक मिलाएं। जब ये सही से पक जाए तो इसमें कटी हुई धनिया की पत्तियां डालें।

अब इसे ठंडा होने के लिए साइड में रख दें। जब तक ये ठंडा हो रहा है तब तक बेसन का घोल तैयार करें। इसके लिए एक बाउल में बेसन, नमक, हल्दी पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाएं। इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार करें।
सबसे आखिर में ब्रेड स्लाइस को तिरछे काटकर दो हिस्सों में बांट लें। हर ब्रेड के टुकड़े पर आलू का मिश्रण फैलाएं और दूसरी ब्रेड का टुकड़ा ऊपर रख दें। अब इन तैयार ब्रेड सैंडविच को बेसन के घोल में डुबोएं और तुरंत निकाल लें। ध्यान रखें कि बेसन का बेटर ज्यादा गाढ़ा न हो।अब एक गर्म तवे पर हल्का सा तेल डालें और उस पर ये बेसन में डूबा ब्रेड सैंडविच रख। अब इसे हर तरफ से सुनहरा होने तक सेकें। कुरकुरा होने के बाद इसे चाय और खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसें।