चावलों से बनाएं क्रिस्पी पकौड़े, जाने पूरी रेसिपी

 ज्यादातर लोगों के घरों में लंच में चावल बनाए जाते हैं। ऐसे में कई बार चावल थोड़े ज्यादा भी बन जाते हैं। लेकिन दोपहर में चावल खाने के बाद डिनर में भी चावल रिपीट करना हर कोई पसंद नहीं करता । जिसकी वजह से चावल बाहर फेंकने पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कई बार होता है तो आपको बताते हैं कैसे बचे हुए चावलों से बनाए जा सकते हैं क्रिस्पी पकौड़े। जिनका मजा आप शाम की चाय के साथ ले सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी चावल के पकौड़े।

चावल के पकौड़े बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-पके हुए चावल एक कप
– बेसन दो कप
– प्याज बारीक कटा हुआ अदरक कद्दूकस किया हुआ
-आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– हल्दी
– हरी मिर्च दो
– हींग एक चुटकी
– धनिया पाउडर
– अजवाइन
– जीरा पाउडर
– हरी धनिया बारीक कटी हुई
– तेल
– नमक स्वादानुसार

चावल के पकौड़े बनाने की विधि-
चावल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले दिन के बचे हुए चावल को अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इसमे बेसन, बारीक कटा प्याज, हरी धनिया, लाल मिर्च पाउडर, अदरक कद्दूकस किया हुआ डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, अजवाइन और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें।

इस मिश्रण को दस मिनट के लिए अलग रख दें। तय समय बाद चावल के मिश्रण मे पानी डालकर उसे घोल जैसा पतला बनाकर तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे चावल के पकौड़े चम्मच की सहायता से डालकर तलें।

इन पकौड़ों को तेल में डीप फ्राई करें। पकौड़ो के फ्राई हो जाने के बाद कलछी की मदद से इन पकौडों को किचन टॉवेल पर निकालकर उससे अतिरिक्त तेल सुखा लें। आपके टेस्टी क्रिस्पी चावल के पकौड़े बनकर तैयार हैं। इन्हें हरी चटनी या फिर टोमैटो सॉस के साथ गर्मा-गर्म शाम की चाय के साथ सर्व करें।