बारिश में बनाएं क्रिस्पी कटलेट, जाने पूरी विधि

बारिश का मौसम आते ही पकौड़ों की याद सताती है। चाय के साथ गर्मागर्म पकौड़े हर किसी को पसंद आते हैं। लेकिन अगर आप कुछ हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन खोज रही हैं तो दाल से बने कटलेट बेस्ट रहेंगे।

बच्चे हो या बड़े, सबको ये कटलेट पसंद आएंगे। प्रोटीन और न्यूट्रिशन से भरपूर दाल की मदद से इन कटलेट को तैयार करें। अरहर की दाल को अक्सर घर में कम पसंद किया जाता है तो आप चाहें तो इस कटलेट में अरहर की दाल को चने की दाल के साथ मिक्स कर बना सकती है। तो चलिए जानें क्या है रेसिपी।

क्रिस्पी दाल कटलेट बनाने की रेसिपी
सबसे पहले चना दाल, अरहर दाल और उड़द की दाल को अच्छी तरह से धो लें। फिर इसे पानी में करीब दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें। जब ये भीग जाएं तो इसका पानी छान लें। ग्राइंडर में डालकर बिना पानी के इन सारी दाल को मिक्स कर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को किसी बाउल में निकाल लें। इस पर चावल का आटा डालें और मिक्स करें। साथ में बारीक कटे पालक के पत्ते, धनिया का पत्ता, हींग, नमक, सौंफ, लाल मिर्च, हरी मिर्च, प्याज डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

हाथों में तेल लगाएं और इस पेस्ट को मिक्स करने के बाद छोटे आकार के बॉल बनाएं। फिर इन्हें उंगलियों की मदद से चपटाकर कटलेट का शेप दें।

आप चाहें तो इन्हें तेल में डीप फ्राई करें या फिर 200 डिग्री सेल्सियस पर इसे बेक भी किया जा सकता है। बस रेडी हैं गर्मागर्म चाय के साथ क्रिस्पी कटलेट।

क्रिस्पी कटलेट बनाने की सामग्री
आधा कप चने की दाल
तीन चम्मच अरहर की दाल
एक कप उड़द की दाल
1 कप पालक कटा हुआ
धनिया की पत्तियां कटी हुई
प्याज बारीक कटा हुआ
करी पत्ता
दो हरी मिर्च
एक चम्मच सौंफ
एक चुटकी हींग
नमक स्वादनुसार
चावल का आटा