घर पर ही बनाएं आलू चिप्स, जानिए पूरी रेसिपी

बच्चों को बाजार  के चिप्स, नमकीन काफी ज्यादा पसंद होते हैं। ऐसे में वह इवनिंग स्नैक्स में भी इस तरह की चीजों को खाना पसंद करते हैं। हालांकि ये स्नैक्स सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित होते हैं।

कई दिनों पहले बन कर पैक किए जाने वाले ये चिप्स और नमकीन न जाने किस तेल से बनते हैं और साथ ही उन्हें पैक करने के लिए कई तरह के प्रीजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी हेल्थ को बूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि कई ऐसी कंपनियां भी हैं जो इन स्नैक्स को पूरी तरह से हेल्थ होने का दावा करती हैं। ऐसे में आप बच्चों के लिए घर में ही आलू के चिप्स का स्नैक्स तैयार कर सकती हैं।

आलू , ठंडा पानी, तलने के लिए तेल, नमक, लाल मिर्च

ऐसे बनाएं एक आलू लें और उसका छिलका उतार लें। फिर, छिलके की मदद से इसे पतले स्लाइस में छील लें। इसे एक बाउल में निकालें और पानी में डालकर अच्छी तरह धो लें।अब इन्हें कपड़े की मदद से सुखा लें।

एक भारी कड़ाही में पर्याप्त तेल गरम करें और इन्हें सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। इसे टिशू पेपर पर निकालें। फिर एक बाउल में निकालें। अब इसमें नमक,लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें। आलू के चिप्स सर्व करने के लिए तैयार हैं। इसे बच्चों के साथ साथ बड़े भी फिल्म या फिर शाम की चाय के साथ एंजॉय करते हैं। आप इस तरह के चिप्स को व्रत में भी बना सकते हैं। बस तब इसमें व्रत वाले नमक का इस्तेमाल करें।