बनाएं आलू पनीर कोफ्ता, पढ़े पूरी विधि

व्रत के दौरान रोजाना एक जैसी चीज खाने से मन ऊबने लगता है। अगली बार आपका मन उस चीज को खाने का बिल्कुल नहीं करता है। अगर आप भी रूटीन फलाहार की चीजों को खाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी और झट से बनने वाली आलू पनीर कोफ्ता रेसिपी।।

यह रेसिपी व्रत के दौरान न सिर्फ पेट भरा हुआ रखती है बल्कि शरीर की एनर्जी भी बनाए रखती है। तो देर किस बात की आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी।

फलाहारी आलू पनीर कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री-
-पनीर कद्दूकस- 1 कप
-उबले आलू- 2
-कुट्टू का आटा – 2 टेबल स्पून
-मावा – डेढ़ टेबल स्पून
-काली मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
-लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
-हरी मिर्च कटी- 2
-हरा धनिया बारीक कटा
-काजू – 7-8
-किशमिश -1 टी स्पून
-घी

आलू-पनीर कोफ्ता बनाने का तरीका-
फलाहार करने के लिए बनाए जाने वाले आलू-पनीर कोफ्ता को बनाने के लिए सबसे पनीर को कद्दूकस करके इसमें पहले से मैश किए हुए आलू डालकर दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला दें। अब इसमें लाल मिर्च,काली मिर्च पाउडर, कटी हरी मिर्च, कुट्टू का आटा,बारीक कटा हरा धनिया और मावा डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

आप चाहे तो इन कोफ्तों को बनाने के लिए मावा का इस्तेमाल नहीं भी कर सकते हैं। अब इस मिश्रण से कोफ्ते बनाने के लिए उन्हें बॉल्स का आकार देते हुए इसके बीच में ड्राई फ्रूट्स रखकर गोल करें। इसके बाद कोफ्तों को तलने के लिए कढ़ाई में मीडियम आंच पर घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें कोफ्तों को थोड़ा सा दबाते हुए तलने की कोशिश करें। जब कोफ्ते क्रिस्पी और सुनहरे रंग के हो जाएं तो समझ जाएं कि फलाहारी कोफ्ते पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुके हैं। आप इन्हें व्रत वाली हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं।