महाराष्ट्र : कोरोना को लेकर उद्धव ठाकरे फिर लगा सकते है कड़े प्रतिबंध, जानिए सबसे पहले…

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 9,830 नये मामले दर्ज किये गये. एक दिन में 236 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,16,026 हो गयी.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक दिन में 5,890 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 56,85,636 हो गयी है. राज्य में कुल एक्टिव मामले 1,39,960 हैं. विभाग ने कहा कि राज्य में संक्रमण से उबरने की दर 95.64 प्रतिशत जबकि मृत्यु दर 1.95 प्रतिशत है.

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर ब्रिटेन में 8 से 12 सप्ताह की अवधि में आयी थी. इसलिए हमें अगले चार हफ्तों में तैयार रहना है, लहर जब भी आए, आने दो. हमारा प्रयास इसकी तैयारी की दिशा में होना चाहिए और इसे पूरी तरह से रोकने की कोशिश भी होनी चाहिए. हो सकता है कि यह हमें अगले आठ से 12 सप्ताह तक प्रभावित न करे, लेकिन अगर ऐसा होता है तो हमें इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है.

फोर्टिस अस्पताल में टास्क फोर्स के सदस्य और हेड इंटेंसिविस्ट डॉ राहुल पंडित ने कहा कि गणितीय अनुमानों से पता चलता है कि अगली लहर दूसरी लहर के आठ से 12 सप्ताह बाद आ सकती है.

राज्य को अगले चार हफ्तों में इसके लिए तैयारी कर लेनी चाहिए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोई भी मॉडल वायरस की सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता है.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संभावित तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर बुधवार को एक बैठक बुलाई. इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने अनुमान लगाया था कि राज्य में तीसरे लहर के समय संक्रमण के मामले दोगुना हो सकते हैं. ऐसे में एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख तक जा सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 12 से 18 सप्ताह में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है.

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के राज्य कोविड टास्क फोर्स के सदस्यों के अनुसार, प्रदेश में अगस्त के मध्य में कोरोना के तीसरे लहर (third wave of corona) की संभावना है और इससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी कर ली है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि टीकाकरण को तेज कर इसके असर को कम किया जा सकता है. वहीं राज्य में कुछ कड़े प्रतिबंध भी लगाने होंगे तो लगाये जायेंगे.