कोरोना के बीच किसानों के लिए मुसीबत बना ये, जारी हुआ अलर्ट

कृषि विभाग की ओर से किसानों को पहले से ही सतर्क रहने के लिए सचेत कर दिया गया है. इस संबंध में अलीगढ़ के जिला कृषि अधिकारी डॉक्टर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन से जारी पूर्वानुमान के आधार पर राजस्थान में इस साल फिर टिड्डियों का दल दलों के आक्रमण की संभावना व्यक्त की गई है.

अलीगढ़ के जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक इसे देखते हुए शासन की ओर से पिछले साल की तरह इस बार भी बचाव के लिए पर्याप्त तैयारी के निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इससे आकस्मिक आक्रमण की स्थिति में बचाव के समुचित प्रयास किए जा सकेंगे और किसानों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा.

अलीगढ़ में फसलों पर टिड्डी दल के हमले को लेकर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया गया है. टिड्डी दल के पाकिस्तान से उड़ते हुए राजस्थान के रास्ते पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने की आशंका है.

राजस्थान के जैसलमेर में टिड्डी दल देखे जाने के बाद कृषि विभाग भी एक्टिव मोड में आ गया है. पिछले साल कृषि विभाग के लिए टिड्डी दल सिरदर्द बन गया था.

किसानों के लिए पिछले साल टिड्डियों का दल मुसीबत बन गया था. टिड्डियों के झुंड ने किसानों की फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया था. पिछले साल अन्नदाता की फसल पर टिड्डियों के दल की ओर से किए गए हमलों, इससे हुए नुकसान को देखते हुए इसबार प्रशासन एक्टिव मोड में है. अलीगढ़ में फसलों पर टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.